JC Bose YMCA विश्वविद्यालय में अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी पर कुलपति प्रो सुशील कुमार तोमर ने किया विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट के लिए सम्मानित


फरीदाबाद, AYT News | जेसी बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा हाल ही में हरियाणा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा (हरेडा) विभाग के सहयोग अक्षय ऊर्जा एवं ऊर्जा संरक्षण पर आयोजित एक दिवसीय प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा अक्षय ऊर्जा पर बनाये गये प्रोजेक्ट्स को नकद पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया।इस कार्यक्रम का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना और ऊर्जा संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। विद्यार्थियों के पुरस्कार के लिए चयनित प्रोजेक्ट्स को कुलपति प्रो सुशील कुमार तोमर द्वारा नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभाग की अध्यक्ष प्रो. अंजू गुप्ता और फैकल्टी कोऑर्डिनेटर प्रो. राजेश कुमार आहूजा तथा डॉ. रश्मि अग्रवाल भी उपस्थित थे।

कुलपति प्रो. तोमर ने दी प्रतियोगिता के विजेताओं को बधाई

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. तोमर ने प्रतियोगिता के विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन विद्यार्थियों को नवीनतम अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों और ऊर्जा-कुशल कार्य प्रणाली के बारे में जानने का अवसर प्रदान करते हैं तथा उनमें नवाचार और रचनात्मकता को भी बढ़ावा देता है। इस अवसर पर कुलपति ने विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शित परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी ली।

स्पीड ब्रेकर्स का उपयोग कर बिजली उत्पादन पर आधारित विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट को प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी तरह, थर्मोगियर प्रोजेक्ट को दूसरा पुरस्कार और द्विआयामी सौर ट्रैकर पर आधारित प्रोजेक्ट को तीसरा पुरस्कार दिया गया। विजेता टीमों को क्रमशः 5000 रुपये, 3000 रुपये और 2000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। विभागाध्यक्ष प्रो. अंजू गुप्ता ने कहा कि इस तरह के आयोजन विद्यार्थियों को अक्षय ऊर्जा एवं ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال