दंड प्रहार दिवस पर नांगलोई में लगाई गयी विशेष शाखा, अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा और होने वाले आयोजनों, पूजित अक्षत के वितरण के विषय में हुई विस्तार से चर्चा

 

नई दिल्ली, AYT News | राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन अखिल भारतीय साहित्य परिषद, न्यास की दिल्ली की संस्था इंद्रप्रस्थ साहित्य परिषद के पश्चिमी विभाग के द्वारा नांगलोई जिले के शिवराम पार्क नगर की महाराणा तरुण प्रभात व्यवसाई शाखा के मार्गदर्शन में इंद्रप्रस्थ साहित्य भारती, नांगलोई जिले के कार्यकर्ताओं ने दंड प्रहार दिवस पर दंड प्रहार लगाए। निहाल विहार की साईं वाटिका में विशेष रूप से शाखा लगाई गई। सभी कार्यकर्ताओं को ध्वज प्रणाम करवाकर उन्हें स्वयंसेवक बनाया गया। एक घंटे दंड प्रहार लगाने के बाद सभी को दंड के अन्य प्रकार जैसे भुज दंड,स्थल दंड और दंड के साथ संचलन करना बताया गया।  

नगर कार्यवाह श्रीमान दिलीप जी ने संघ के संक्षिप्त परिचय के बाद जिज्ञासा समाधान भी किया। संघ की ओर से शिवराम पार्क नगर व्यवसाई प्रमुख श्रीमान राजिंदर जी, महाराणा प्रताप शाखा कार्यवाह श्री पुनीत जी, ध्वज प्रमुख श्री शिवकुमार जी, व्यवस्था प्रमुख श्री अवधेश जी और श्री श्रवण जी उपस्थित थे।


विभाग महामंत्री श्री मनोज मिश्रा कप्तान ने काव्यपाठ के द्वारा शक्ति का महत्व बताया

इंद्रप्रस्थ साहित्य भारती के पश्चिमी विभाग अध्यक्ष डॉ.अखिलेश द्विवेदी ने बाईस जनवरी को अयोध्या में श्रीराम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा और विहिप द्वारा होने वाले आयोजनों, पूजित अक्षत के वितरण के विषय में विस्तार से बताया। विभाग महामंत्री श्री मनोज मिश्रा कप्तान ने काव्यपाठ के द्वारा शक्ति का महत्व बताया। कलमकारों को आवश्यकता पड़ने पर कलम के साथ मैदान में प्रत्यक्ष उतरकर तलवार उठाने का आह्वान किया।

साहित्य भारती के जिलाध्यक्ष श्री भगवान मिश्रा, उपाध्यक्ष श्री क्रतिवास तिवारी, कोषाध्यक्ष श्री संतोष पाण्डेय, नगर अध्यक्ष श्री सर्वेश फौजी ने कार्यक्रम को व्यवस्थित ढंग से सम्हाला।


इंद्रप्रस्थ साहित्य भारती के कार्यकर्ताओं की संख्या छियासी रही। सबने मिलकर एक लाख, अस्सी हजार, छः सौ दंड प्रहार लगाए। महाराणा प्रताप तरुण प्रभात व्यवसाई शाखा और इंद्रप्रस्थ साहित्य भारती के कुल स्वयंसेवक एक सौ दो थे और कुल दंड प्रहार दो लाख, एक हजार, दो सौ पचास लगाए गए। जो महाराणा प्रताप शाखा के हैं।इससे शाखा ने अपने पिछले वर्ष का रिकार्ड तोड़ दिया।

अंत में दूध जलेबी खिलाकर सबको नियमित शाखा आने के आग्रह के साथ विदा किया गया।

रिपोर्ट - अखिलेश द्विवेदी 

( यह न्यूज़ दिल्ली के प्रतिष्ठित समाजसेवी अखिलेश द्विवेदी के द्वारा भेजी गयी है )

ये भी पढ़े : 

Post a Comment

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال