Faridabad News : JC Bose University में गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की 136वीं जयंती राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया गया


फरीदाबाद, AYT News | जे सी बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के गणित विभाग ने हरियाणा राज्य विज्ञान, नवाचार और प्रौद्योगिकी परिषद के सहयोग से प्रतिभाशाली गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की 136वीं जयंती जोकि देश में राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है, के उपलक्ष्य में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया, जिसमें विशेषज्ञ वक्ताओं के व्याख्यान और छात्र केन्द्रित गतिविधियाँ शामिल रही। कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर और मुख्य अतिथि डॉ. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा के प्रो. संजीव कुमार ने किया। इस अवसर पर डीन साइंसेज और गणित विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर नीतू गुप्ता और दिल्ली विश्वविद्यालय के ऑपरेशन रिसर्च विभाग से विशिष्ट वक्ता प्रोफेसर अनु जी अग्रवाल उपस्थित रहे।  

उद्घाटन सत्र के स्वागत भाषण में प्रो. नीतू गुप्ता ने कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी दी और बताया कि गणित केवल हमारी पाठ्यपुस्तकों का एक विषय मात्र नहीं है बल्कि, यह एक ऐसा उपकरण है जो हमें वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने में सशक्त बनाता है। उन्होंने छात्रों को गणित की शक्ति को पहचानने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि दो दिवसीय आयोजन में क्विज, पोस्टर मेकिंग, रंगोली जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें एमडीयू रोहतक, अग्रवाल कॉलेज बल्लभगढ़, रावल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, सरवती कॉलेज, पलवल जैसे संस्थानों से कुल 69 टीमें हिस्सा ले रहीं है। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. एस.के. तोमर ने गणित के गहन प्रभाव पर बल दिया तथा रामानुजन की प्रेरक विरासत का वर्णन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर संजीव कुमार ने वॉशिंग मशीन तकनीक में फग्गी लॉजिक के उपयोग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गणित के व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर अनु जी अग्रवाल ने डेटा विश्लेषण पर विस्तृत चर्चा के साथ शैक्षणिक पहलू को उजागर किया। इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरापुर (रेवाड़ी) के प्रोफेसर सुरेश यादव ने भी सत्र को संबोधित किया तथा ब्रह्मांड विज्ञान पर अपने विशेषज्ञ विचार साझा किए। कार्यक्रम का समापन पर गणित विभाग की रामानुजन सोसायटी के छात्रों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह वितरित किये गये तथा प्रो.नीतू गुप्ता सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रीना गर्ग और डॉ. शशि शर्मा सहित विभाग के संकाय सदस्यों द्वारा किया गया।

( यह खबर सीधे न्यूज़ फीड से प्रकाशित की गयी है, एवाईटी न्यूज़ की टीम के द्वारा न्यूज़ के हैडलाइन को संपादित किया गया है )

पढ़ें बॉलीवुड, राजनीति, खेल समाचार, देश और विदेश की ताजा समाचार अब हिंदी में (Hindi News)

Post a Comment

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال