JC Bose University, YMCA Faridabad के छात्रों ने industrial visit पर किया News 24 channel का दौरा


फरीदाबाद, AYT News | जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग द्वारा मिडिया के छात्रों के लिए 11 मार्च 2024 को औद्योगिक भ्रमण का आयोजन किया गया। विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. भारत धीमान की देखरेख में यह दौरा आयोजित किया गया। भ्रमण का आयोजन विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह के मार्गदर्शन में किया गया। दौरे का उद्देश्य छात्रों को समाचार चैनल की संरचनाओं और कार्यप्रणाली की समझ देना था।    

इस दौरे के माध्यम से, छात्रों को टीवी स्टूडियो, नियंत्रण कक्ष और समाचार कक्ष में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के कार्यों का व्यावहारिक अनुभव मिला। छात्रों को क्रोमा कीइंग और वर्चुअल सेटअप से भी परिचित कराया गया जहां कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण किया जाता है और टेलीप्रॉम्प्टर की कार्यप्रणाली के बारे में भी बताया गया। छात्रों को प्रोडक्शन कंट्रोल रूम, वीडियो मॉनिटर वॉल, वीडियो मिक्सर, ऑडियो मिक्सिंग कंसोल और डीवीई (डिजिटल वीडियो इफेक्ट्स) के बारे में संक्षेप में बताया गया। छात्रों ने एमसीआर (मास्टर कंट्रोल रूम), सर्वर रूम और समाचार चैनल के कई अन्य महत्वपूर्ण अनुभागों का भी दौरा किया। छात्रों ने टीवी स्टूडियो, विज़ुअल उपकरण और न्यूज़रूम से संबंधित नवीनतम तकनीकों का पता लगाया।

छात्रों को न्यूज़ 24 के कर्मचारियों से मिलने और बातचीत करने का भी मौका मिला। चैनल के कर्मचारियों ने छात्रों को समाचार चैनल और डिजिटल दुनिया में कैरियर के अवसरों के बारे में भी बताया। यह दौरा छात्रों के लिए समृद्ध और सार्थक था, क्योंकि उन्होंने समाचार चैनलों के महत्व के बारे में सीखा और उनके काम और संरचना को समझा। अध्यक्ष ने छात्रों और संकाय सदस्यों के प्रयासों की सराहना की और भविष्य में छात्रों के लिए और अधिक औद्योगिक दौरे आयोजित करने का वादा किया।

( यह खबर सीधे न्यूज़ फीड से प्रकाशित की गयी है, एवाईटी न्यूज़ की टीम के द्वारा न्यूज़ के हैडलाइन को संपादित किया गया है )

बॉलीवुड, राजनीति, खेल समाचार, देश और विदेश की ताजा समाचार अब हिंदी में (Hindi News) | न्यूज़ से जुडी अन्य जानकारी, फीडबैक देने या विज्ञापन के लिए हमसे संपर्क करे |

Post a Comment

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال